मरीजों को नजर के चश्मे व कान की मशीन मुफ्त देगी दिल्ली सरकार

3

आम आदमी पार्टी सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और बेहतरीन कदम उठाने जा रही है। अब सरकार नजर के चश्मे और कान की मशीन भी मुफ्त देगी। इसके लिए सरकार आउटसोर्स के जरिए प्राइवेट डॉक्टरों की टीम तैयार कर रही है, जो सप्ताह में एक दिन अलग-अलग डिस्पेंसरी में जाकर मरीजों की आंखों और कान की जांच करेगी। जांच में जिस मरीज को चश्मा या कान की मशीन की जरूरत पड़ती है तो उसे मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

फिलहाल किसी डिस्पेंसरी या मोहल्ला क्लीनिक में आंख और कान से संबंधित बीमारियों का इलाज नहीं होता है। इसी को देखते हुए आउटसोर्स कर ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को नियुक्त किया जाएगा। जिसमें हर डिस्ट्रिक में डॉक्टरों की टीमें बना दी जाएंगी। Image result for मोहल्ला क्लीनिकडॉक्टरों को प्रति मरीज के हिसाब से फीस दी जाएगी। यह टीम हर सप्ताह कैंप लगाकर या फिर डिस्पेंसरी में ओपीडी चलाएगी। साथ ही जिस मरीज को चश्मा या कम सुनाई देने पर मशीन की जरूरत है, उसे निशुल्क मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।

डीएचएस एडिशनल डायरेक्टर डॉ. केएस भगौटिया ने बताया कि योजना पर तेजी से काम चल रहा है, इसके लिए फाइल आगे भेज दी गई है। उम्मीद है अगले वर्ष-2019 में योजना को लागू कर दिया जाए। इसके शुरू होने से गरीब मरीजों को काफी राहत मिलेगी।