इन तरीकों से छिपा सकते हैं WhatsApp पर ब्लू टिक

10

आज के दौर में लोगों को प्राइवेसी की बहुत जरुरत होती है। किन्हीं को अपने फोन में प्राइवेसी चाहिए तो किसी को अपने पर्सनल लाइफ में। आज हम आपको WhatsApp के एक प्राइवेसी के बारे में बताने जा रहा हूं। जो आपके लिए बहुत जरुरी है।यही कारण है कि इस ऐप में प्राइवेसी के लिए कई लेयर मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल आप मन-मुताबिक कर सकते हैं। अगर आप अपना निजी डेटा छिपाते हुए दूसरों को ऑनलाइन होते हुए भी ऑनलाइन नहीं दिखना चाहते, तो आइए हम आपको वह ट्रिक बताते हैं।

इस ट्रिक के जरिये आप ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखेंगे और वो ब्लू टिक का झंझट भी खत्म हो जाएगा। कहने का मतलब है कि आप सामने वाले का मैसेज तो पढ़ लेंगे लेकिन सामने वाले को ब्लू टिक दिखाई ही नहीं देगी।

लास्ट सीन और ब्लू टिक वाले झंझट से छुटकारा पाने के लिए अपने WhatsApp की सेटिंग में जाएं. इसके बाद अकाउंट में जाएं और उसके बाद प्राइवेसी में जाएं। सबसे ऊपर आपको Last Seen ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें क्लिक करने पर अगर आप Nobody को डिफॉल्ट के तौर पर सिलेक्ट करते हैं तो अब किसी को भी आपका लास्ट सीन नहीं दिखाई देगा।

अब जब आप नीचे स्क्रॉल डाउन करेंगे तो आपको Read receipts ऑप्शन नजर आएगा। इसे अनचैक करने से WhatsApp फेमस ब्लू चेक मार्क इस्तेमाल करना बंद कर देगा। लेकिन यह दोनों तरफ काम करता है। कहने का मतलब है कि जब आप मैसेज भेजेंगे तो सामने वाले ने पढ़ लिया है या नहीं ये आपको भी ब्लू टिक के माध्यम से नहीं बताएगा।