छत्तीसगढ में बीजेपी गंवा सकती है सत्ता- सर्वे

2

पांच राज्यों के चुनाव के तारीखों के एलान  के साथ छत्तीसगढ में चुनावी सियायत में खलबली मच गई है। सभी पार्टी गठबंधन से लेकर सीटों के बंटवारे तक माथा-पच्ची शुरु हो गई है। बता दें कि छत्तीसगढ चुनाव आयोग ने दो चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है। पहले चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा और दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान संपन्न होंगे

एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भी भाजपा को झटका लगने जा रहा है। यहां कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में वापसी कर सकती है। राज्य में बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस से अलग होकर अपनी पार्टी जनता कांग्रेस बना चुके कद्दावर नेता अजीत जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन किया है। ऐसे में यहां सियासी जंग काफी दिलचस्प नजर आ रही है। सर्वे के मुताबिक यहां कुल 90 विधानसभा सीटों में भाजपा को 40, कांग्रेस को 47 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़- कुल 90 सीटें

भाजपा – 40 सीटें

कांग्रेस – 47 सीटें

अन्य – 3 सीटें

वोट शेयर

भाजपा- 38.6 फीसदी

कांग्रेस – 38.9 फीसदी

अन्य – 22.5 फीसदी

रमन सिंह मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद

हालांकि, छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के तौर पर अभी भी रमन सिंह लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। सर्वे के मुताबिक, 41 फीसदी लोग रमन सिंह को फिर से मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं, जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस से अलग हो चुके अजीत जोगी 21 फीसदी लोगों की पसंद हैं।