दिल्ली आएं तो जरु़र घूमें दिल्ली की ये 5 फेमस जगह!

0

अगर आप हैं घूमने के शौकीन और एक्सप्लोर करना चाहते हैं देश की राजधानी ‘‘दिल्ली’’ को तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली की वे 5 फेमस जगह जिन्हें घूमे बिना आपकी दिल्ली सैर बिलकुल अधूरी है।
तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे खूबसूरत जगहें जहां आपको जरु़र जाना चाहिए-
गुरुद्वारा – ‘‘ बंगला साहिब’’

गुरु हरिकिशन साहिब को समर्पित गुरुद्वारा बांग्ला साहिब मंदिर में दर्शन से पहले आप यहां बने कमरे में सुरक्षित रूप से जूते जमा करा सकते हैं। इस मंदिर के एक तरफ पानी का विशाल तालाब है, जिसमें रंग-बिरंगी मछलियां देखते ही बनती हैं साथ ही यहां भोजन की सुविधा भी है जहां रोजाना एक साथ कई लोगों को भोजन कराया जाता है।
अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो बता दें पटेल चौक मेट्रो स्टेशन से चलकर मंदिर लगभग 10-15 मिनट में पहुंचा जा सकता है और यह सभी दिन खुला रहता है।
– स्पाइस मार्केट
चांदनी चौक के पश्चिम की ओर स्थित ‘‘खारी बावली’’ पुरानी दिल्ली का मसाला बाजार है जिसे एशिया का सबसे बड़ा मसाला बाजार माना जाता है। यहां आप सभी चीजों के मसाले, सूखे फल, नट्स आदि खरीद सकते हैं और जाते हैं।
चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से यह कुछ दूरी पर है, इसलिए यहां पहुंचने के मेट्रो एक अच्छा विकल्प है और यह रविवार के अलावा सप्ताह के सभी दिन खुला रहता है।
– लक्ष्मी नारायण मंदिर

यह मंदिर बिड़ला मंदिर के रूप में भी जाना जाता है जो कि बहुत ही फेमस है। यह महत्वपूर्ण हिंदू मंदिर प्रमुख पर्यटक आकर्षण भी है। आपको बता दें कि इस मंदिर को राष्ट्रपिता ‘‘महात्मा गांधी’’ द्वारा औपचारिक रूप से खोला गया था, जहां भारत के सभी विभिन्न जातियों से आने वाले लोग प्रवेश कर सकते हैं।
आप यहां आर.के आश्रम मेट्रो स्टेशने से रिक्शा लेकर े पहुंच सकतें हैं और यह सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे रोजाना खुला रहता है।

– अक्षरधाम मंदिर

भगवान स्वामीनारायण को समर्पित अक्षरधाम मंदिर भारत की प्राचीन कला, संस्कृति और शिल्पकला की सुंदरता और आध्यात्मिकता की झलक प्रस्तुत करता है, मंदिर परिसर के अंदर कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन आपके पास अपने सभी सामानों को स्टोर करने के लिए यहां बहुत ही सुरक्षित और निरूशुल्क स्थान है। यहां का म्यूजिकल फाउंटेन, मूवी शो और नाव की सवारी बहुत फेमस है। यहां तक पहुंचने के लिए अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन एक अच्छा विकल्प है, यह मंगलवार से रविवार सुबह 9ः30 बजे से शाम 6ः30 बजे तक खुला रहता है और सोमवार को बंद रहता है।
– पहाड़गंज


नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बगल में स्थित ‘‘पहाड़गंज’’ अपनी भीड़ भरी सड़कों और खरीदारी के लिए जाना जाता है। यहां की दुकानों में हाथ से बने तरह-तरह के नैकलेस और चूड़ियां मिलती हैं साथ ही अगर आप दिल्ली में रहने के लिए होटल तलाश रहे हैं तो यहां आपको रहने के लिए सस्ते व अच्छे होटल भी आसानी से मिल जाएंगे।
यहां जाने के लिए आप रामकृष्ण आश्रम मार्ग तक मेट्रो ले सकते हैं या फिर आपके पास नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से भी जाने का विकल्प है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-