होली पर चढ़ाएं हनुमान जी को चोला, दूर होंगे सभी संकट

25

होली पर चढ़ाएं हनुमान जी को चोला
दूर होंगे सभी संकट

होली पर चढ़ाएं हनुमान जी को चोला, दूर होंगे सभी संकट -होली का नाम आते ही रंग और मोहब्बत शब्द याद आ जाते हैं। होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है। देश ही नहीं विदेश में भी रह रहे भारतवासी इसे जोरो-शोरों से मनाते हैं। इस दिन देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए प्राचीन प्रामाणिक विधि से पूजन पाठ किया जाता है। दो दिन के इस त्यौहार में पहले दिन होलिका दहन और पूजा-पाठ और दूसरे दिन रंगों से ये त्यौहार धूम-धाम से मनाया जाता है, पर क्या आप जानते हैं कि होली के दिन अगर आप हनुमान जी को चोला चढ़ाएं तो हनुमान जी आपके जीवन के हर संकट को हर लेते हैं।

होली के इस दिन आसुरी शक्तियों का नाश हुआ था इसलिए इस दिन बंजरग बली को प्रसन्न करने वाले उपाय अवश्य काम करते हैं। होली पर हनुमान जी के मंदिर में जाकर पूजा-पाठ करने से आपका हर बिगड़ा काम बन सकता है और चोला चढ़ाने से आप पर बजरंग बली की विशेष कृपा मिलती है।

हनुमान जी विशेष वरदान

पूरानी मान्यताओं के अनुसार होली पर हनुमान जी विशेष वरदान की मुद्रा में होते हैं
इसलिए उनके लिए किया गया
हर छोटे से छोटा उपाय सफल और आपकी कामना पूरी करने वाला होता है।

आईऐ अब जानते हैं
कि होली के दिन बजरंग बली को किस विधि से चोला चढ़ाना चाहिए।

सच्चे मन से श्रीराम का ध्यान करें और साफ-सुथरे वस्त्र पहनकर हनुमान जी की आरती करें। यदि आप लाल रंग की धोती या कपड़े पहनेंगे तो और भी अच्छा होगा। ध्यान रखें कि हनुमान जी को चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का ही उपयोग करें। चोला चढ़ाते समय चमेली के तेल का एक दीपक हनुमान जी के सामने जला कर रख दें और चोला चढ़ाते हुए भगवान राम नाम का जाप करें। चोला चढ़ाने के बाद हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला पहनाएं और हनुमान चालीसा कर पूजा को पूरा करें।
अत: में इस मंत्र का उच्चारण करें-

राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।
सहस्त्र नाम तत्तुल्यं राम नामं वारानने।।