Home news 75 हफ्ते पहले ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आगाज

75 हफ्ते पहले ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आगाज

9

 

देश को आजादी मिले 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं और इसी मौके पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आगाज भी हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अहमदाबाद में हैं, जहां पर इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी. आज से लगातार 75 हफ्ते तक देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब दिल्ली से निकला तो बहुत अद्भुत संयोग हुआ. आज दिल्ली में बारिश हुई और गुजरात में इस कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है. हमारा सौभाग्य है कि हम इस ऐतिहासिक मौके का हिस्सा बन रहे हैं. देश के अलग-अलग हिस्से जो आजादी की लड़ाई के गवाह बने हैं, वहां जश्न जारी है.

1930 में आज ही के दिन अंग्रेजों के क्रूर नमक कानून के विरोध में गांधी जी ने साबरमती आश्रम से ऐतिहासिक दांडी नमक सत्याग्रह की शरुआत की जिसने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिलाकर रख दी और भारतीय स्वाधीनता संग्राम को एक नई दिशा दी।

पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी के दौर में करोड़ों लोगों ने आजादी की सुबह का वर्षों तक इंतजार किया. पीएम मोदी बोले कि इस महोत्सव में  पांच स्तंभों पर जोर दिया गया, फ्रीडम स्ट्रगल-एक्शन-आइडिया जैसे स्तंभ शामिल हैं. और पीएम ने कहा कि इतिहास साक्षी है किसी भी राष्ट्र का गौरव तभी जागृत होता है, जब वो अपने इतिहास की परंपराओं से प्रेरणा लेता है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में आजादी के अमृत महोत्सव की एक वेबसाइट भी लॉन्च की, साथ ही कार्यक्रम स्थल में एक बड़े चरखे का भी उद्घाटन किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में मौजूद हैं और यहां साबरमती आश्रम में पहुंचे हैं. यहां से ही आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और साबरमती आश्रम की विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा.