सुबह-सुबह नीबू पानी पीने से रहें सावधान हो सकते हैं बीमार…

0

:  वजन व मोटापे से हर तीसरा शख्स परेशान है। वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। तो कुछ लोग वजन कम करने के लिए हर रोज सुबह गुन-गुने पानी में नींबू डालकर सेवन करते हैं। नींबू में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, इसलिए कई लोग रोजाना इसका इस्तेमाल अपने भोजन में करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है, नींबू का अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासतौर पर नींबू का सुबह-सुबह सेवन करने वालों को अलर्ट होने की जरूरत है। दरअसल, नींबू सिट्रीक फलों में आता है। इसका अत्यधिक इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जिन्हें सर्दी की शिकायत है या फिर जिनकी तासीर ठंडी है। उन्हे सावधान रहने की जरूरत है। नींबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है। विटामिन C के ज्यादा सेवन से शरीर में आयरन का अवशोषण होता है। आयरन के ज्यादा मात्रा में अवशोषण होने से आपको खून की कमी हो सकती है।

आपको बता दें कि शरीर को क्रियाशील रखने के लिए आयरन की मात्रा पूरी होना बहुत जरूरी है। ज्यादा नींबू पानी पीने से आपके दांतों को भी नुकसान हो सकता है। नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है जो आपके दांतों को कमजोर बना सकता  है। इससे दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है। दांतों में झनझनाहट की समस्या बढ़ सकती है।

नींबू आपके शरीर से जल को अत्यधिक मात्रा में बाहर निकालता है। एक तरह से शरीर से दूषित पदार्थों को निकालता है। नींबू पानी ज्यादा पीने से पेशाब ज्यादा आता है, ऐसे में पेशाब के जरिए शरीर के कई पोषक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं और कई बार आपको ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। इसलिए वजन कम करने के लिए अगर नींबू पानी का सेवन करें तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें तांकि बीमारी से बच सको।