गर्मी के मौसम में बच्चों को बीमार पड़ने से कैसे बचाएं…

0

:  गर्मी की छुट्टियों में बच्चे खेल-कूद, मनोरंजन में ज्यादा समय बिताते हैं, जिससे उनके परिजनों को उनपर ध्यान रखना थोड़ा ज्यादा मुश्किल हो जाता है। गर्मियों का मतलब जहां युवाओं व बुजुर्गो के लिए तेज धूप, धूल भरी गर्म हवाओं, उमस, संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से जुड़ा है, वहीं गर्मियों के दौरान बच्चों को बीमार होने से बचाने के लिए माता-पिता को क्या करना चाहिए।

बच्चों को दोपहर के दौरान 12 बजे से 4 बजे तक बाहर जानें से रोकें। इस दौरान उन्हें घर में ही रखें और इनडोर गेम्स में बिजी रखें। गर्मी के दिनों में शाम का समय घर से बाहर खेलने का बेहतरीन समय होता है। गर्मियों के दौरान शरीर के तापमान को सही रखने के लिए हल्के रंग के कपड़ों को अच्छा माना जाता है। जहां एक ओर गहरे रंग के कपड़े सूरज की गर्मी को अवशोषित करते हैं वहीं दूसरी ओर हल्के रंग के कपड़े शरीर से गर्मी को दूर प्रतिबिंब कर आपके शरीर को ठंड रखने में मदद करते हैं।

गर्मी के मौसम में पानी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। तापमान बढ़ने पर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका बच्चा पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे। उनके लिए दिनभर पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण होता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। गर्मियों के दौरान बच्चों को जंक फूड्स से दूर रखें। क्योंकि मसालेदार आहार से शरीर की गर्मी बढ़ती है।

जंक फूड्स के बजाए बच्चों को तरबूज, खरबूजा और कीवी जैसे ताजे फल खाने के लिए दें। इसके अलावा जब भी बच्चे बाहर खेलने जाएं तो उनके शरीर पर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन हानिकारक सूरज की किरणों और उससे होने वाले सभी नुकसान से आपके बच्चे की रक्षा करेगी। इस मौसम में नारियल पानी, फलों के रस, स्रिटस फल, लस्सी, छाछ और फल अच्छा विकल्प हो सकते हैं बच्चे को काबोर्नेटेड पेय पदार्थों से दूर रखें, इनसे शरीर सिर्फ डीहाइड्रेट होता है, और शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू