सड़क पर फैली ज्वलनशील गंधक, मची अफरा-तफरी

0

  •  पानीपत रोड पर ट्राले का डाला खुलने से टला बड़ा हादसा

  • हाईटेंशन लाइन से खतरे में आ सकती थी मासूमों की ज़िंदगी

#कैराना। पानीपत रोड पर चलते ट्राले का डाला खुलने से अचानक ज्वलनशील गंधक फैलने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। राहगीरों ने चालक को अवगत कराया, तो ट्राला रुक सका।

इसके बाद सड़क से मासूम बच्चे भी ज्वलनशील गंधक को समेटते हुए नज़र आए। इस बीच ट्राले के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन विद्युत लाइन से हादसे की आशंका बनी रही। गनीमत रही कि बड़ा हादसा होने से टल गया।

मंगलवार अलसुबह हरियाणा के पानीपत से ज्वलनशील पदार्थ गंधक से भरा हुआ एक ट्राला कैराना से होता हुआ बागपत जिले के बड़ौत जा रहा था।

जब ट्राला नगर के पानीपत रोड पर पंजीठ गांव के निकट पहुंचा, तभी अचानक डाला खुलने से गंधक सड़क पर फैल गई। इससे चालक अनभिज्ञ रहा।

तभी वहां से गुजर रहे राहगीरों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। राहगीरों ने सड़क पर ज्वलनशील गंधक फैलने के बारे में चालक को अवगत कराया, जिसके बाद कुछ दूरी पर जाकर ट्राला रुक सका।

बताया जा रहा है कि कुछ दुपहिया वाहन सवार गंधक पर फिसलने से हादसे का शिकार होने से भी बाल-बाल बच गए।

बाद में चालक द्वारा कुछ लोगों को लगाकर घंटों तक ज्वलनशील गंधक को ट्राले में भरा गया, जिसके बाद ट्राले को लेकर चालक चला गया।

एक चिंगारी छीन सकती थी मासूमों की ज़िंदगी

ट्राले से जिस स्थान पर ज्वलनशील गंधक सड़क पर फैली, वहां से हाईटेंशन विद्युत लाइन भी गुजर रही है। कुछ ही दूरी पर ट्रांसफार्मर भी रखा हुआ था।

ऐसे में चालक ने भी इतनी बड़ी लापरवाही दिखाई कि ट्राले को विद्युत तारों के पास ही खड़ा कर दिया। यही नहीं, कुछ मासूम बच्चे भी सड़क से ज्वलनशील गंधक को समेटते हुए नज़र आए।

जबकि ऐसे में यदि विद्युत लाइन से एक मामूली चिंगारी भी गिर जाती, तो मासूमों कि जिंदगी पर भारी पड़ सकती थी। लेकिन, इन मासूमों की ज़िंदगी की कोई परवाह करता नजर नहीं आया।

पूर्व में हादसों में जान गंवा चुके लोग

शामली जिले की बात करें, तो ज्वलनशील पदार्थों के कारण पूर्व में विस्फोट हुए हैं। इन हादसों में मौत हो जाने के मामले भी सामने आते रहे हैं।

बावजूद इसके ज्वलनशील पदार्थ से भरे वाहन चालक लापरवाही बाज नहीं आ रहे हैं। उक्त ट्राले में ज्वलनशील गंधक भरने के बाद ऊपर कुछ ढका भी नहीं गया था।

ऐसे में यदि कोई हादसा हो जाए, तो उसका ज़िम्मेदार कौन होगा।