रिसर्च में हुआ खुलासा मेकअप प्रोडक्ट्स से बीमार होते हैं बच्चे…

0

आज के समय में मेकअप हो या कपडों का फैशन सभी को दिलचस्पी है लेकिन आज आपको मेकअप के बारे में बताएंगे एक नए अध्ययन में यह सामने आया है कि नेल पॉलिस, शैंपू, लोशन, और नेल पॉलिस रिमूवर जैसे पर्सनल केयर उत्पाद बच्चों के लिए बेहद नुकसानदायक है।

इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता है कि बच्चे इन पर्सनल केयर उत्पादों को बेहद पसंद करते हैं। बच्चे अपनी मां के साथ बैठकर मेकअप करने लगते हैं। कोई अपनी मां की लिपस्टिक लगाना पसंद करता है तो किसी को नेल पॉलिश लगाना अच्छा लगता है।

अमेरिका के नेशनवाइड चिल्ड्रन अस्पताल के शोधकर्ताओं ने पाया कि हर साल 5 साल से कम उम्र के 4300 से अधिक बच्चे इन उत्पादों की वजह से हुई परेशानियों का इलाज कराते हैं। अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। क्लीनिकल पेडियाट्रिक्स में प्रकाशित नए अध्ययन के अनुसार, बच्चों के लिए हेयर प्रोडक्ट्स सबसे ज्यादा खतरनाक ब्यूटी प्रोडक्ट्स में से एक हैं।

साल 2002 से 2016 में ब्यूटी प्रोड्क्ट्स की वजह से छोटे बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले बच्चों में 52 प्रतिशत हेयर प्रोड्क्ट्स के शिकार हुए थे। नेशनवाइड की रिसर्चर रेबेका बताती हैं कि प्रोडक्ट्स पर लिखी चीजें बच्चे पढ़ नही सकते। वे बोटल पर रंग बिरंगे लेबल देख उनकी तरफ आकर्षित होते हैं और इन्हें खाने पीने की कोशिश करते हैं।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-