कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वैश्विक रिर्पोट

0

#कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कई सबसे अधिक प्रभावित देशों में लगातार विकराल रूप लेने के साथ ही कई देश पर्यटकों के अपने यहां आगमन को रोकने पर विचार कर रहे हैं और क्षेत्रीय बैठकें स्थगित की जा रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य के प्रीमियर डेनियल एंड्रूज ने कहा कि नये संक्रमणों के मौजूदा प्रकोप का कारण लक्षण दिखने के बाद भी लोगों का काम पर जाना है।

राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड 532 नये मामले सामने आए जबकि इसके सबसे बड़े शहर, मेलबर्न में कोरोना वायरस के सामुदायिक प्रसार को रोकने के मकसद से लगाए गए छह हफ्ते के लॉकडाउन का आधा वक्त बीत गया है।

एंड्रूज ने कहा, “ इसी वजह से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है और लॉकडाउन तब तक खत्म नहीं होगा जब तक लक्षण दिखने वाले लोग काम पर जाने के बजाए जांच के लिए नहीं जाते।”

ऑस्ट्रेलिया एशिया-प्रशांत के उन कई देशों में शामिल है जहां विदेशी यात्रियों के आगमन पर प्रतिबंध है या जिन्हें प्रवेश की इजाजत है, उन्हें जांच कराने के साथ ही पृथक-वास के सख्त नियमों का पालन करना होगा।

ठीक इसी वक्त, कुछ देश जो सीमित अंतरराष्ट्रीय यात्रा को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रहे थे, वे संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद फिर से इसपर विचार कर रहे हैं।

कुछ यूरोपीय देश नागरिकों को स्पेन नहीं जाने की चेतावनी दे रहे हैं जहां कुछ बेहद प्रसिद्ध स्थल कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट बन गए हैं जिससे वहां नये सिरे से लॉकडाउन लगा दिया गया है।

स्पेन में कातालूनिया और अरागन उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में वायरस के सबसे चिंताजनक क्लस्टर के तौर पर उभरने के बाद अधिकारियों ने बार्सीलोना, लीडा के पास ग्रामीण इलाके और जारागोजा में प्रतिबंध सख्त कर दिए हैं जबकि एक महीने पहले ही यहां मामले कम होने के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई थी।

यात्रा प्रतिबंधों के कारण बैठकें ऑनलाइन होने की वास्तविकता का सामना करते हुए, वियतनाम ने अगले हफ्ते होने जा रहे एशिया के सबसे बड़े सुरक्षा मंच एवं दक्षिणपूर्वी एशियाई विदेश मंत्रियों की बैठक को सितंबर तक के लिए टाल दिया है।

विदेशों से आवागमन को एशिया में फिर से प्रकोप का कारण माना जा रहा है।

दक्षिण कोरिया ने कहा कि सोमवार को देश में सामने आए 25 नये मामलों में से 16 मामले उन लोगों से जुड़े हैं जो विदेशों से लौटे हैं।

पिछले दिनों देश ने बुसान के बंदरगाह पर खड़े रूसी झंडे वाले मालवाहक पोत के चालक दल के सदस्यों के बीच तथा वायरस से प्रभावित इराक से लाए गए सैकड़ों दक्षिण कोरियाई निर्माण मजदूरों के बीच संक्रमण के कई मामले सामने आने की जानकारी दी।

दक्षिण कोरिया के नये मामलों में से एक मामला न्यूजीलैंड से पिछले हफ्ते लौटे एक व्यक्ति से जुड़ा है। न्यूजीलैंड में पिछले तीन महीने में सामुदायिक स्तर पर फैला संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन इस व्यक्ति के न्यूजीलैंड में वायरस से संक्रमित होने का किसी भी तरह का सबूत मिलना 50 लाख की आबादी वाले द्वीप देश के लिए बड़ा सदमा हो सकता है।

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वे यात्री के संपर्क में आए लोगों का पता लगाएंगे और उनकी जांच करेंगे। वे यात्री की फिर से जांच कराने को भी कह रहे हैं।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रभावित देश जहां मामले अब भी बढ़ रहे हैं, उनकी संख्या अब भी उन देशों से ज्यादा है जहां संक्रमण घटता हुआ दिख रहा है।

आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोविड-19 के 1.62 करोड़ मामले हैं और 6,48,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। सीमित जांचों एवं अन्य कारणों के चलते असल संख्या इससे भी अधिक होने की आशंका है।