Home सेहत बारिश के मौसम में खाने से बचें, ये चीजें नहीं तो हो...

बारिश के मौसम में खाने से बचें, ये चीजें नहीं तो हो सकते हो बीमार…

0

: बारिश का मौसम दस्तक देने वाला है बारिश का मौसम आते के साथ चाय की प्याली के साथ कुछ मसालेदार खाना खाने का मन करता है। समोसे और पकोड़ों को देखकर खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन बदलते मौसम में स्वाद के लिए सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में हरे पत्तेदार सब्जियों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इनमें नमी के चलते आसानी से कीटाणु, धूल और मिट्टी जम जाती है। खासतौर पर पालक, गोभी और पत्ता गोभी से दूर रहें। इसके अलावा जिन सब्जियों का सेवन करें उन्हें अच्छे से वॉश करना न भूलें।

बारिश के मौसम में सड़क किनारे बिकने वाले जूस और फ्रूट चाट न खाएं। इसके अलावा खुद भी फलों को काटकर न रखें। फलों को तुरंत काटकर उसका सेवन करें। फलों को काटकर रखने से वे हवा के संपर्क में आकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। मानसून के समय मछलियों और प्रॉन के प्रजनन का समय होता है। इसलिए इनके सेवन से बचें और अगर खा भी रहे हैं तो इसे अच्छे से साफ कर अच्छे से पका कर ही खाएं।

कच्ची सब्जियां व सलाद का सेवन करने से भी बचें। इससे इफेक्शन होने का खतरा रहता मौसम में बदलाव के साथ हमारी पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है, जिस वजह से हमें खाने को पचाने में समय लगता है। इसलिए स्पाइसी और तला-भुना खाने से बचें। इनके सेवन से आपका पेट खराब भी हो सकता है।